Learn easy piano for free beginners in Hindi | Lesson 1# | Lyrics HD

Learn easy piano for free beginners in Hindi | Lesson 1# | Lyrics HD

Learn easy piano for free beginners in Hindi


Hello, दोस्तों ! Lyrics HD अपना बहुत ही यूनिक Easy Piano Tutorial Course in hindi आपके लिए लेके आया है । जिसमे आपको बहुत ही बेसिक तरीके से piano अथवा Keyboard सीखने को मिलेगा । यह पूरा कोर्स बिल्कुल फ्री है । 

इसके पहले Lesson में हम piano के बारे में विस्तार से जानेंगे । यदि आप शुरुआत कर रहे है तो कृपया हमारे पोस्ट को ध्यान से पढ़े । मैं आपसे वादा करता हूँ हमारे Free piano course को करके आप बहुत ही बेहतरीन Piano Player बन सकते है ।


Learn about piano
(Piano के बारे में जाने)


Piano or Keyboard में सिर्फ इतना ही फर्क है की Piano केवल एक ही तरह का Sound Effect निकालता है जबकि Keyboard कई तरह के Sound Effects निकालता है । हालांकि Piano, Harmonium और Keyboard ये एक ही पद्धति और मूल संचालन पर आधारित है । जिसमे पियानो और हारमोनियम बिना विधुत के चलने वाले यंत्र है जबकि Keyboard विधुत(Electricity) पर चलने वाला उपकरण है । 


Piano का अविष्कार 10वी शताब्दी में हुआ था । यह संगीत के लिए उपयोग में लिया जाने वाला वाद्ययंत्र है । यह अधिकतर पाश्चत्य संगीत में उपयोग में लिया जाता था । किंतु अब यह हमारे देश में क्लासिकल संगीत में भी प्रयोग में लिया जाने लगा है ।


learn about piano keys or piano notes in hindi


Piano सीखने का अध्याय हम शुरू करते है पियानो के ढांचे से । आप देखेंगे की पियानो , हारमोनियम और कीबोर्ड तीनो एक प्रकार के ढांचे पर आधारित होते है । जिसमे सफेद और काली कुंजियांं(Keys) एक प्रकार से लगे होते है 


Learn about Piano Notes & Octave : 


Piano में Notes(स्वर) और Octave(सप्तक) किसे कहते है ?

Piano में हम 2 रंग की कुंजी(Keys) देखते है, काले और2 सफेद, ये पियानो में notes कहलाते है । लेकिन piano में 12 notes के Group को एक octave(सप्तक) कहते है । 


1.Learn about 12 Piano notes in hindi

वेस्टर्न म्यूसिक की बात करे तो पियानो में हर काले और सफेद key को उनके नाम से दर्शाया गया है । जिनको याद रखना जरूरी है । Piano में दर्शाए जाने वाले 12 notes कुछ इस प्रकार है जो की क्रमबद्ध रूप से फिक्स है ।


C-C#-D-D#-E-F-F#-G-G#-A-A#-B 


जिसमे सिम्पल लेटर को केवल लेटर के नाम से पहचाना जाता है । जबकि # के साथ जुड़े लेटर को शार्प नोट (Sharp Note) के नाम से पहचानते है । जैसे की : C, Cशार्प(C#), 

यह पियानो में कैसे सेट किये गए है या यूँ कहे की किस बटन को हम किस नाम से जानते है , इस चित्र के जरिये आप बहुत ही आसानी से जान पाएंगे ।

Easy piano tutorials by lyrics hd


2. Learn about piano Octave in hindi

12 -12 के समूह में एक पियानो में लेफ्ट से राइट की तरफ Lower Octave (मन्द्र सप्तक), Middle Octave (मध्य सप्तक) & Higher Octave (तार सप्तक) होते है । ये कुल मिला कर 3 प्रकार के Octave पर हम ज्यदातर धुन प्ले करते है । एक octave में इस तरह क्रमबद्ध तरीके से ये 12 notes होते है ।

C-C#-D-D#-E-F-F#-G-G#-A-A#-B  लेकिन जब हम सरगम की प्रैक्टिस करते है तो एक octave में 13 स्वर पर आरोह और अवरोह की प्रैक्टिस करते है । जैसे की :-

आरोह-अवरोह :C-C#-D-D#-E-F-F#-G-G#-A-A#-B-C1 जिसे हम प्रैक्टिस की भाषा में CtoC बजाना कहते है ।


हर notes से उसका अपना एक octave बनता है । जैसे कि : CtoC DtoD, EtoE, FtoF, GtoG, AtoA, BtoB, C#toC# etc.


किंतु एक स्केल में केवल 7 या उसके सिलेक्टेड  notes ही बाजए जाते है । जैसे की हमे C to C Scale बजाना है तो : C-D-E-F-G-A-B-C प्ले करते है । स्केल किसे कहते है यह क्या होता है ? इसको कैसे हम जान सकते है इसके बारे  में learn easy piano for free beginners in Hindi Lesson 2# में जानेंगे ।


कृपया अपने कॉमेंट में आप अपनी जिज्ञासा ज़ाहिर करे । यदि हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो आप शेयर कर सकते है ।

Written By Rahul Singh

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ